दिल्ली में मुप्त राशन योजना 2020

दिल्ली में मुप्त राशन

जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, लेकिन लॉकडाउन के वजह से आज उन्हें भी मुफ़्त राशन की ज़रूरत है, ऐसे सभी लोग अब राशन के लिए अपलाई कर सकते हैं। दिल्ली में मुप्त राशन योजना 2020 के लिए हमने बहुत ही छोटा और सरल फ़ॉर्म बनाया है। मेरी सब से अपील है की आप ज़रूरतमंदो को इसे भरने में मदद करें । मुख्यमंत्री ने इस स्कीम की जानकारी देते हुए बताया की प्रदेश में 6.5 लाख लोग ऐसे है जिन्होंने पिछले कुछ सालों में राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था, परन्तु अभी तक उनके राशनकार्ड नही बन पाए है , उन सभी को राशन दिया जाएगा । सरकार द्वारा ration.jantasamvad.org वेबसाइट पर 3 अप्रैल को एक फॉर्म जोड़ा गया है, जिस पर 3 से 4 तारीख तक 40 से 50 हजार लोगों ने अपना फॉर्म रजिस्ट्रेशन कर लिया है ।

ऑनलाइन आवेदनफॉर्म भरें..

अगर आप दिल्ली में निवास करते है और आपके पास राशनकार्ड नही है और लॉक डाउन के चलते आपको भी फ्री राशन की जरुरत है, दिल्ली में मुप्त राशन योजना आप नीचे दिए लिंक पर जाकर अपना फॉर्म पंजीकृत करवा सकते है .(Without card the way to Get Ration in Hindi Information )

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा |
  • उसके बाद आपको Apply For Temporary Ration Coupon पर क्लिक करना होगा , आप चाहे तो नीचे दिए डारेक्ट लिंक पर भी क्लिक कर सकते है .
  • आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको सभी जानकारी सही से भरनी जैसे
  • इस फॉर्म में आपको अपना नाम, आयु, आधार कार्ड या वोटर कार्ड दोनों में से कोई एक , परिवार के सदस्यों का विवरण और उनका आधार कार्ड ,आपका एरिया/ विधानसभा क्षेत्र , मकान संख्या , पता और पिन कोड दर्ज करना होगा।

बिना राशन कार्ड फ्री में राशन लेने के लिए जरुरी दस्तावेज :

  • आपके पास आधार कार्ड / वोटर कार्ड दोनों में से कोई एक होना चाहिए
  • परिवार के सभी सदस्यों का विवरण और उनके आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर

बिना राशन कार्ड वालों को भरना होगा आवेदन फॉर्म

दिल्ली में मुप्त राशन योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा जारी एक छोटा और सरल सा ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा . जिसके बाद आप सभी को प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन बिलकुल फ्री दिया जाएगा ।

दिल्ली में मुप्त राशन योजना के लिए कूपन ( How to Aplly):

बार बार काफी लोगो की शिकायत आ रही थी कि राशन लेने के लिए आवेदन करने में काफी कठिनाई हो रही है इसके लिए दिल्ली सरकार ने अब दिल्ली में मुप्त राशन योजना लेकर आई है | और अब इसको बहुत आसान बना दिया है अब आपको अपने फ़ोन से कूपन के लिए आवेदन करना होगा । राशन कूपन लेने के लिए इस लिंक को खोले https://ration.jantasamvad.org/ration/ और अपना सही मोबाइल नंबर तथा आधार नंबर डाल कर आवेदन करे।कूपन मिलने के बाद नजदीकी सरकारी स्कूल से आपको 1 महीने का राशन मिल जाएगा। यदि आपके पास कोई भी राशन मांगने की दरख्वास्त करता है तो उसको कूपन दिलाने के लिए अपने या उसके फ़ोन से आवेदन करके मदद करे और ज्यादा से ज्यादा यह संदेश लोगो तक पहुँचाये ताकि जरूरत मंद की ऐसे समय मे मदद हो सके दिल्ली में मुप्त राशन का।

बोर्ड दिल्ली सरकार Advertisement

स्कीम : दिल्ली सरकार द्वारा

विभाग : दिल्ली सरकार के खाद्य, आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग

योजना का नाम : अस्थायी राशन कूपन / Temporary Ration Coupon के द्वारा मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा
लाभार्थी दिल्ली की जनता

उद्देश: बिना राशनकार्ड वाले गरीब लोगों को फ्री में राशन मुहैया करवाना

सरकारी वेबसाइट: (www.ration.jantasamvad.org) जाने के लिए क्लिक करे। 

आप सोच रहे होंगे की अगर दिल्ली सरकार गरीब लोगों की मदद ही करना चाहती है तो उसके लिए ये फॉर्म भरना क्यों जरुरी है ? ऐसे ही सबको फ्री में राशन दे सकते थे, तो जानकारी के लिए आपको बता दे की ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि उन सभी लोगों को राशन मिल सके जिनके पास राशनकार्ड नही है , दिल्ली में मुप्त राशन योजना अगर सरकार फॉर्म न भरवाकर ऐसे ही अनाज का वितरण करने लग जाए तो बहुत से लोग ऐसे भी होते है जो 10-10 बार लाइन में लगकर राशन ले जायेंगे और इतना राशन है नही के सबको इतनी बार दिया जा सके .
इसलिए जो लोग इस योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करवा लेने वो 1 बार अपना राशन ले जा सकते है और फिर से लेने में नही लग पायेंगे जिससे सबको राशन का वितरण सुचारू रूप से किया जा सकेगा .

दिल्ली में मुप्त राशन कब से मिलेगा ?

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा दी जानकारी के मुताबिक़ बिना राशनकार्ड वाले लोगों को बुधवार या गुरुवार ( 8 या 9 अप्रैल 2020) से राशन मिलना चालू हो जाएगा .

दोस्तों आप सबको ये ब्लॉग पसंद आया हो तो अपना फीड बैक जरुर दे और आपके लिए ऐसे जानकारी भरे पोस्ट अपडेट करते रहेंगे |धन्यवाद |