महात्मा जोतिराव फुले शेतकरी कर्ज मुक्ती योजना आवेदक सूची / आवेदन प्रक्रिया

Mahaatma Jyotiraw-Phule Swetkari Karz-Mukti-Yojana

महात्मा जोतिराव फुले शेतकरी-कर्ज-मुक्ती-योजना

महात्मा जोतिराव फुले शेतकरी कर्जमुक्ती योजना (Mahaatma Jyotiraw Phule Swetkari Karz Mukti Yojana)

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री बनने के बाद उद्धव ठाकरे जी ने किसान भाइयो  के लिए महात्मा जोतिराव फुले शेतकरी कर्जमुक्ती योजना (Mahaatma Jyotiraw-Phule Swetkari Karz-Mukti-Yojana) की घोषणा कर दी है। अपने साझा कार्यक्रम (सीएमपी) के तहत इस सरकारी योजना का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किसान कर्ज माफी योजना 2019 की घोषणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन जारी कर दिया गया है। जिसमें उन्होने यह भी  बताया है की 30 सितम्बर 2019 तक किसानों द्वारा लिए गए कृषि ऋण को महाराष्ट्र सरकार द्वारा माफ कर दिया जाएगा। महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी योजना 2019-20 (Mahaatma Jyotiraw-Phule Swetkari Karz-Mukti-Yojana) में आवेदन करने के लिए सारी प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक पढ़े।

महात्मा जोतिराव फुले कर्ज मुक्ती योजना

आवेदक लिस्ट व सूची

Mahaatma Jyotiraw-Phule Swetkari Karz-Mukti-Yojana के पहले चरण में  जिस किसान का लोन माफ किया जाएगा उनकी लिस्ट जारी कर दी गई है। मुख्यमंत्री लोन कर्ज माफी योजना के अनुसार जिन किसानों का कर्ज पहले चरण में माफ किया जाएगा उनकी सूची आप नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो करके देख सकते हैं।

> महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी सूची के आधिकारिक वेबसाइट mjpsky.maharashtra.gov.in पोर्टल पर जाना होगा।

Mahaatma Jyotiraw-Phule Swetkari Karz-Mukti-Yojana

महात्मा जोतिराव फुले शेतकरी कर्ज मुक्ती योजना

>उसके  बाद वेबसाइट पर दिए गए दिशा निर्देश को देख कर आगे बढे।

>सभी निर्देशों को पूरा करने के बाद महात्मा ज्योतिबा फुले शेतकरी कर्ज मुक्ती, माफी सूची खुल जाएगी।

शिव थाली योजना 2020

महारास्ट्र में शिवसेना ने सरकार बनाने से पहले ही ऐलान किया था अगर हमारी सरकार आती है तो सबसे पहले वह महात्मा जोतिराव फुले कृषि ऋण योजना को प्रदेश में शुरू करेंगे।अभी किसान कर्ज माफी योजना 2020 में 2 लाख तक का ऋण ही माफ किया जाएगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 10 रूपये की शिव थाली योजना का भी ऐलान किया।

10 रूपये की शिव थाली योजना की घोषणा अभी कुछ दिन पहले करी थी पर शनिवार को इसकी शुरुआत कर दी गई है, जो की अभी लगभग 50 जिलों में इसकी शुरू की जा चुकी है।

Mahaatma Jyotiraw Phule Swetkari Karz Mukti Yojana – 2019 -20

महात्मा ज्योतिबा फुले किसान ऋण माफी योजना के तहत जिन किसानों ने समय पर ऋण का भुगतान किया है उनके लिए एक विशेष योजना लाई जाएगी ताकि उन्हे ज्यादा फसल ऋण उपलब्ध कराया जाए और इसके साथ ही अन्य लाभ भी दिये जाएं। महाराष्ट्र के वित्त मंत्री जयंत पाटिल ने कहा है  कि कर्ज माफी शर्त अनुसार होगी और इस योजना के अंतर्गत सारे  विवरण  मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी किया जाएगा। अभी तक जिन किसानों का 30 सितम्बर 2019 तक कर्ज बकाया है सिर्फ उन्ही को इस योजनाका लाभ मिलेगा और योजना का पहला चरण मार्च से शुरू हो गया है।

महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफी योजना 2020 के तहत सभी छोटे और सीमांत किसानों को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही वे किसान जो गन्ने एवम् फलों के साथ अन्य खेती करते हैं वे भी इसके अंतर्गत कवर किए जाएंगे। राज्य के कोष भंडार पर इसका कितना प्रभाव पड़ेगा इसकी जानकारी सरकार ने अभि साझा नहीं की है।

विधानसभा कार्यालय के  सत्र समाप्त होने के बाद एक सम्मेलन का संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा था की कर्जमाफी योजना में आपको कम से कम दस्तावेज जमा कराने होंगे ।

जाने आवेदन प्रक्रिया – जोतिराव फुले शेतकरी ऋण माफी योजना

जैसा की महारास्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने बताया है की किसान कर्ज माफी के लिए कम से कम दस्तावेज जमा कराने होंगे |अत: इसी बात को ध्यान में रख कर उन्होने बताया की जिस किसान भाई  का ऋण बकाया है उनको अपने साथ आधार  कार्ड और बैंक की खाता को लेकर बैंक में जाना होगा। जहां पर ऋण से जुड़े प्रक्रिया को पूरा करवाया जाएगा और लोन की राशि उनके खाते में ट्रान्सफर कर दी जाएगी। सभी आवेदन कर्ता इस बात को ध्यान में रखें की महात्मा जोतिराव फुले शेतकरी कर्ज माफी योजना में कोई भी ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म नहीं भरवाये जाएंगे।

इसके अलावा महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफी योजना 2020 के बारे में किसानो को पूरी जानकारी के साथ अबगत कराया जायेगा और इसके साथ ही उनको विशेष रूप से सम्झ्नाने के लिए एक शोर्ट फ्लिम बनाई जाएगी | जो की इस योजना पे आधारित होगी | और उन्होंने यह भी बताया की किसी को भी पिछली सरकार की कर्ज माफी योजना की तरह लंबी कतार में  अब नहीं लगना होगा।

महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी योजना दस्तावेज व शर्तें

मुख्यमंत्री किसान फसल ऋण माफी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को निम्न्लिखित दस्तावेज व शर्तों  को पूरा करना होगा:

आवेदक के पास आधार कार्ड नंबर होना चाहिए।

बैंक अधिकारी सिर्फ उन्ही  व्यक्ति के अंगूठे का निशान लेगा जिसके पासआधार कार्ड व् बैंक अकाउंट होगा।

सरकारी कर्मचारी या वो किसान जो आयकर देता है तो वह किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है।

इसके अलावा आप किसी अन्य जानकारी के लिए किसान कल्याण विभाग में संपर्क कर सकते हैं।

डायरेक्ट लिंक पे जाने के लिए यह क्लिक करे : महात्मा जोतिराव फुले शेतकरी ऋण माफी योजना

और भी पढ़े: मध्य प्रदेश कोरोना वायरस कर्फ्यू ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें