हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2020 fasalhry.in पर

मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2020

हरियाणा राज्य सरकार ने किसानो से गेहूं की खरीद के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा Portal लांच किया है जिसपर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन(Online  Registration)  शुरू कर दिये गए हैं। अतः मेरे सभी किसान भाइयो से अनुरोध है कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल  पर अपनी फसल की जानकारी आप ई-दिशा पोर्टल, जन सुविधा केंद्र (Common Service Centre – CSC) या अटल सेवा केन्द्रों के माध्यम से दे ।

अतः आपको  ई-दिशा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन(Registration) करने के लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है, और आप आसानी से घर बैठे ही अपनी फसल की पूरी जानकारी दे सकते हैं। सरसों फसल  की खरीद 15 अप्रैल तक तथा गेहूं की खरीद 20 अप्रैल तक होगी इसलिए मेरे सभी किसान  भाई  19 अप्रैल तक पोर्टल पर जाकर  पंजीकरण(Registration) अवश्य करा ले हरियाणा मेरी फसल।

मेरे किसान भाई के फसलों की खरीद के लिए राज्य सरकार द्वारा एक बैठक(Meeting) में मुख्यमंत्री केद्वारा जानकारी दी गई है,  कि सरसों की खरीद के लिए 140 मंडि, और गेहूं की खरीद के लिए लगभग 2000 मंडी की योजना, उप-मंडी व खरीद केंद्र को निर्धारित किये हैं। अतः जहां फसलों की खरीद की जाएगी वहाँ किसानों को सबसे पहले अपनी फसल को मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2020 (Portal)  पर ऑनलाइन पंजीकृत(Online Registration) करना होगा ।

जभी आपकी फसल बिक्री के लिए मान्य होंगे। अतः आपसे निवेदन है पंजीकृत जरूर करा ले। मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना और अपनी फसलों की सम्पूर्ण जानकारी डालना बहुत ही आसान है। हम आपको बताएँगे के आप अपनी फसलों को मंडी ले जाने से पहले किस तरह से मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर जाकर पंजीकृत करसकते है, और अपनी फसल की पूरी जानकारी भर सकते हैं।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2020 ऑनलाइन पंजीकरण(Online  Registration)

किसानों को सरसों व गेहूं की खरीद के लिए ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार कूपन दिए जाएंगे ताकि मंडियों में  एक साथ सभी किसान भाई अपनी फसल को लेकर ना पहुंच जाये और वहाँ  किसी भी तरह की भीड़ ना लग सके ।इसलिए कूपन के जरिये मंडी में प्रवेश मिलेगा। मेरी फसल मेरा ब्यौरा कूपन के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाएगा की कोई भी गाँव के किसान निर्धारित तिथि के अनुसार ही अपनी उपजाऊ फसल  मंडियों में लेकर आ सके ।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन फॉर्म (Registration Form )

अब आप अपनी फसल की जानकारी आप खुद से ही रजिस्टर करके कूपन प्राप्त कर सकते हैं, अतः  इसके लिए आपको नीचे दी गए विवरण का पालन (Follow) करना होगा:

  • सबसे पहले आपको fasalhry.in पोर्टल पर जाना होगा ।
  • मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के होम(Home) पेज पर दाईं(Right) की ओर “पंजीकरण” पर क्लिक करना होगा ।
  • आप यहा से भी डाइरैक्ट लिंक 🙁 https://fasalhry.in/farmerRegistrations/farmerRegistrations) के द्वारा जा सकते है।
  • meri-fasal-mera-byora-registration-form
  • जैसे पेज खुलेगा तो आपको पेज पर दिए गए कॉलम के अनुसार जैसे कि आपको अपने आधार संख्या, मोबाइल नंबर, परिवार आईडी दर्ज करके आगे बढ़ना है जिसके बाद हरियाणा किसान फसल पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा जैसा नीचे दिए गए Image (चित्र) में दिखाया गया है।
  • meri-fasal-mera-byora-registration-form
  • इस पेज पर पूछी गई जानकारी भर कर अपनी फसल का पंजीकरण(Registration) करे, और पंजीकृत करने के बाद मंडी के प्रवेश कूपन प्राप्त कर सकते हैं।

गन्नौर मार्किट कमेटी के सचिव राजेन्द्र सिंह ने बताया है, कि जिस किसान भाई ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत फॉर्म भरा है, और मंडी कूपन प्राप्त किया है। सिर्फ उन्ही किसान भाई के फसल की खरीद को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा किसान जन सेवा केंद्रों पर भी जाकर अपनी फसल का पंजीकरण करा सकते हैं।

किसान फसल ऑनलाइन पंजीकरण

अभी तक लगभग 60% (प्रतिशत) किसान भाइयो ने गेहूं की फसल का पंजीकरण करवा लिया है, जबकि 40 प्रतिशत किसानों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है। अतः बैठक में आढ़ती एसोसिएशन ने आश्वासन दिया कि वे अपनी 2.5 प्रतिशत आढ़त में से 0.10 प्रतिशत राशि ‘हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड’ में सहयोग के रूप में देंगे। बैठक में इस बात पर भी निर्णय लिया गया कि लॉकडाउन के चलते देरी से गेहूं की खरीद आरंभ होने के कारण केंद्र सरकार जो दिशा-निर्देश देगी, उसी के अनुसार किसानों को (बोनस या प्रोत्साहन) राशि भी दी जाएगी।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा रजिस्ट्रेशन के लाभ :

अगर आप मेरी फसल मेरा ब्योरा पर ऑनलाइन form भरते हो तो आपको कुछ निम्न्लिखित लाभ मिलेंगे:

  • किसानों को एक ही जगह पोर्टल पर सारी सरकारी सुविधा देना और उनकी समस्या का हल करना।
  • किसानों को कृषि संबंधित जानकारियाँ समय रहते कराना ही उद्देश्य ।
  • खाद्य, बीज, ऋण एवं कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय रहते उपलब्ध करवाना।
  • फसल की बुआई -कटाई का समय और मंडी से संबंधित जानकारी समय रहते उपलब्ध करवाना ।
  • किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा के दौरान सही समय पर सहायता दिलाना ही हमारा लक्ष्य है ।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर फॉर्म भरने के लिए जरूरी दस्तावेज(Documents)

हरियाणा में किसानों को अपनी फसल का ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए कुछ निम्न्लिखित दस्तावेज देने या दिखाने की आवश्यकता  है, जिसकी लिस्ट  आप नीचे देख सकते हैं:

  1. आवेदक किसान का आधार कार्ड
  2. रिहायसी प्रमाण-पत्र
  3. आईडी कार्ड
  4. आपका मोबाइल नंबर जो पोर्टल पर पंजीकरण के समय दर्ज कराना है
  5. जमीन की जानकारी के लिए नक़ल की कॉपी / फारद की कॉपी से अपना मुरब्बा नंबर खसरा नंबर।
  6. हाल ही का खींचा हुआ पासपोर्ट साइज़ फोटो
  7. बैंक पासबुक की कॉपी

मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल हेल्पलाइन नंबर:

अगर आपको फसल पंजीकरण के समबंद किसी भी प्रकार की कोई समस्या आती है हरियाणा मेरी फसल, तो आप घबराये नहीं।अतः  इस हेल्पलाइन नंबर 1800-180-2060 पर सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक संपर्क करे, या hsamb.helpdesk@gmail.com पर भी मेल करे।